भोपाल/ एक आईडिया आपकी ज़िन्दगी बदल देता है और एक अच्छा स्टार्टअप आईडिया आपके साथ-साथ आपके समाज के लोगों के हित में काम करता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मानसरोवर ग्लोबल यूनिवर्सिटी में स्टार्टअप लीडरशिप समिट ‘आरम्भ’ का भव्य आयोजन हुआ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मध्य प्रदेश स्टार्टअप सेंटर के एग्जीक्यूटिव हेड अभिषेक बारडिया जी मौजूद थे। यह आयोजन यूनिवर्सिटी के एंट्रेप्रेन्योरशिप सेल तरकश और पब्लिक रिलेशन्स सोसाइटी ऑफ़ इंडिया के सौजन्य से हुआ। इसमें सावन लड्ढा (वर्की), अभिषेक कुलश्रेष्ठ (फ्लेयरसॉफ्ट ग्रुप), प्रतीक वत्स (वेंडरलूम्स), उमंग श्रीधर (उमंग श्रीधर डिजाइन्स), अर्शी खान (कॉलेज खबरी), प्रतीक शर्मा (ग्रीन एन्ड ग्रेन्स), राहुल मिश्रा (कांसेप्ट कैंपस), रघु पांडेय (आई मच्योर) जैसे जाने माने और प्रख्यात लीडर्स शामिल हुए। यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. डॉक्टर अरुण कुमार पांडेय ने स्वागत उद्बोधन में सभी का स्‍वागत किया और स्टूडेंट्स को नवाचार (स्टार्टअप) के क्षेत्र में सक्रिय होकर काम करने की प्रेरणा दी।

मुख्य अतिथि अभिषेक बारडिया ने समिट की सराहना की और बताया कि इस तरह कि समिट नवाचारों के लिए लर्निंग का काम करती है। कार्यक्रम में मौजूद सभी स्टूडेंट्स को उन्होंने स्टार्टअप फील्ड में आने के और अच्छा काम करने के टिप्स बताये। इसके बाद स्टार्टअप लीडर्स के  विभिन्न पैनल डिस्कशन आयोजित किये गए। जिसमे “आज के दौर में स्टार्टअप क्यों जरूरी हैं” विषय पर चर्चा की गयी। सभी लीडर्स ने अपने अपने ब्रांड्स स्थापित करने के दौरान किन समस्याओं का सामना किया और किस तरह उन्हें वृहद् स्तर पर प्रधानमंत्री से पुरस्कार एवं अनुदान प्राप्त हुए, इस पर विस्‍तार से बताया।

स्टूडेंट्स ने पैनल डिस्कशन के बाद स्पीकर्स से कई सवाल किये और इस आयोजन को बेहद दमदार बताया और साथ ही इस सेक्टर में आगे बढ़कर समाज के अनेक लोगों को साथ जोड़कर उद्यमिता के अवसर उपलब्ध करने का इरादा जाहिर किया। प्रो चांसलर इंजीनियर गौरव तिवारी ने यूनिवर्सिटी कैंपस में एंटरप्रेन्योरशिप और इन्क्यूबेशन सेंटर के माध्यम से कई और कार्यक्रम आयोजित करने की बात की। चांसलर श्रीमती मंजुला तिवारी ने कहा कि स्टार्टअप्स और एंटरप्रेन्योर हमेशा देश की आर्थिक ताकत का हिस्सा रहे हैं और आने वाले वर्षों में मानसरोवर ग्लोबल यूनिवर्सिटी के चुनिंदा स्टार्टअप्स भी समाज और देश को नयी दिशा देने में भागीदारी बनेंगे। इस दौरान नए स्टार्टअप्स ने भी अपने आईडिया स्पीकर्स के साथ शेयर किये।