नई दिल्‍ली/ इसे मानवीय संवेदनाओं के मरने की हद कहें, जिंदगी में बढता बाजार का दखल कहें या फिर कारोबार की नई संभावना तलाशने वालों के दिमाग की दाद दें… हुआ यह है कि अब एक ऐसी कंपनी सामने आई है जो आपको अंतिम संस्‍कार से जुडी सारी सेवाएं देगी। आपको अपने परिजन की अर्थी उठाने और अस्थि विसर्जन की जहमत भी नहीं उठानी पडेगी, आपके लिए यह सारा काम कंपनी के कारिंदे कर देंगे।

सुखांत फ्यूनरल नाम की इस कंपनी का स्‍टाल दिल्‍ली ट्रेड फेयर में लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। हालांकि जो भी उसे देख रहा है या वहां जा रहा है उसके मुंह से यह जरूर निकलता है कि हे भगवान! अब यह दिन ही देखना बाकी था… दूसरी तरफ कथित नए जमाने के कई लोग ऐसे भी हैं जो यह कहने से भी नहीं चूक रहे कि यह सब अब समय की मांग है।

सुखांत फ्यूनरल एक नया स्‍टार्टअप है और जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह अपने ग्राहकों को अंतिम संस्कार की सारी सेवाएं देता है। मेले में लगे इसके स्टाल के सामने एक खाली अर्थी सजाकर रखी हुई है। स्टाल की यह फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।

सुखांत फ्यूनरल अंतिम संस्कार का सारा काम संभालती है। कंधा देने वाले लोगों से लेकर पंडित, नाई और यहां तक कि अस्थि विसर्जन की जिम्मेदारी भी उसी की है। आप अंतिम संस्कार की प्री-बुकिंग भी करा सकते हैं। फिर वो किसी और के लिए हो या खुद अपने लिए।

सुखांत फ्यूनरल की साइट पर सेवाओं के तीन विकल्‍प उपलब्‍ध हैं। प्री-प्लान मोक्ष, अतिम संस्कार सेवा और अदर सर्विसेज। प्री-प्लान मोक्ष में आप अपनी अंतिम यात्रा एडवांस में प्लान कर सकते हैं। इसमें सिल्वर प्लान की कीमत 37,700 रुपये है। कंपनी का कहना है, जब तक प्लान होल्डर जीवित रहेगा उसके जन्मदिन जैसे सुनहरे पल का उत्‍सव भी मनाया जाएगा। इसके अलावा अन्‍य सेवाओं में कंपनी, लीगल हेल्प, ट्रिब्यूट फिल्म मेकिंग, अखबार में शोक संदेश छपवाने, शोक सभा आयोजित करने, अस्थि विसर्जन और ऑर्गन डोनेशन जैसी सेवाएं भी उपलब्ध कराती है।

ऐसा नहीं है कि यह सेवा कोई नया आविष्कार हो। दुनिया के कई देशों में यह सर्विस आम है, लेकिन अब भारत में यह चलन शुरू हो गया है। जब से सोशल मीडिया पर इस स्टार्टअप की खबर वायरल हुई है लोग तरह तरह से अपनी राय रख रहे हैं। कुछ लोगों का कहना है कि न्यूक्लियर फैमिली के दौर में यह समय की मांग है। किसी ने लिखा कि बड़े शहरों में ऐसी सुविधा होना बेहद जरूरी है। वहीं, एक ने लिखा कि संयुक्त से एकल परिवार होने और अब अकेले रहने वाले लोगों के लिए यह स्टार्टअप है। एक यूजर ने तो शुभचिंतक बनते हुए कंपनी के लिए संभावनाएं भी खोज लीं और लिखा- आने वाले समय में यह स्टार्टअप काफी बड़ी कंपनी बनेगा।