मुंबई/ पिछले लंबे समय से मैदान में अपना जौहर दिखने वाले हरफनमौला खिलाडी हार्दिक पंड्या को आखिरकार भारतीय टीम की कप्‍तानी मिल गई है। न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। टीम इंडिया टी-20 विश्व कप 2022 के बाद न्यूजीलैंड जाएंगी, वहां तीन टी-20 और तीन वन डे मैच खेले जाने हैं।

बीसीसीआई ने टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। सिलेक्शन कमेटी ने हार्दिक पांड्या को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया है। वहीं ऋषभ पंत टीम के उपकप्तान होंगे। टीम में शुभमन गिल, ईशान किशन को भी लिया गया है जबकि संजू सैमसन की टीम में वापसी हुई है। उमरान मलिक को भी टीम जगह मिली है।

वन डे सीरीज की कमान शिखर धवन को सौंपी गई है, उनके साथ ऋषभ पंत ही उपकप्तान होंगे। इस टीम में भी कई बदलाव देखने को मिले हैं। खास बात ये है कि कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को पूरी सीरीज के लिए रेस्ट दिया गया है। वे किसी भी सीरीज में नहीं खेलेंगे, वहीं जसप्रीत बुमराह की भी वापसी भारतीय टीम में अभी नहीं हो पाएगी।

टी-20 विश्व कप 2022 का फाइनल मुकाबला 13 नवंबर को खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया सीधे न्यूजीलैंड के लिए रवाना हो जाएगी। वहां तीन वन डे और तीन टी-20 मैच खेले जाएंगे। सीरीज का पहला टी-20 इंटरनेशनल मैच 18 नवंबर को खेला जाएगा। यह सीरीज 20 नवंबर तक चलेगी।

वहीं वन डे सीरीज का पहला मैच 25 नवंबर को होगा और आखिरी मैच 30 नवंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया के लिए ये सीरीज काफी अहम रहने वाली है। भारतीय टीम का पूरा फोकस भी अब वन डे पर ही रहने वाला है, क्योंकि अगले साल भारत में वन डे विश्व कप खेला जाना है। इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को बांग्लादेश का भी दौरा करना है, जहां इस साल का आखिरी टेस्ट मैच खेला जाना है।