झाबुआ/ एक तरफ जहां मध्‍यप्रदेश के आदिवासी अंचलों से ये खबरें आ रही हैं कि वहां लोग कोरोना टीकाकरण को लेकर अफवाहों का शिकार हैं और टीकों को लेकर डरे हुए हैं, वहीं आदिवासी बहुल झाबुआ जिले से आने वाली तसवीरों ने सबको चौंका दिया है। टीकाकरण अभियान के तहत झाबुआ प्रदेश का ऐसा दूसरा जिला बन गया है जहां लोगों को टीका लगाने के लिए ड्राइव इन व्‍यवस्‍था की शुरुआत की गई है। इसके तहत अब झाबुआ में भी लोग अपने वाहनों में बैठे बैठे ही टीका लगवा सकेंगे।

इस अभियान को जिला प्रशासन, मध्‍यप्रदेश पर्यटन विकास निगम, यूनीसेफ और स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सहयोग से अंजाम दिया गया है। बुधवार को मध्‍यप्रदेश के पर्यावरण मंत्री और जिले के कोविड नियंत्रण प्रभारी हरदीपसिंह डंग ने इंदौर-अहमदाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित टूरिज्म मोटल पर इस अनूठे वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन किया। इस दौरान चारपहिया वाहनों से शिविर में आने वाले लोगों को स्वास्थ्य कर्मचारियों ने टीका लगाया। शिविर उद्घाटन मौके पर क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर, भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा,  पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता भी उपस्थित थे।

बाद में मंत्री श्री डंग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जयपालसिंह ठाकुर एवं जिला टीकारण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा से टीकाकरण की प्रगति के बारे में जानकारी ली। श्री डंग ने टीकाकरण कार्य की उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की, साथ ही जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को इस दिशा में और तेजी से काम करने को कहा।

टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिहाज से सामाजिक कार्यकर्ताओं के अलावा कला-संस्‍कृति दल भी अहम भूमिका निभा रहे हैं। वैक्‍सीनेशन कैम्‍प के बाहर ही कलाकारों के एक दल ने टीकाकरण के महत्‍व पर केंद्रित नुक्‍कड़ नाटक प्रस्‍तुत किया। मंत्री डंग ने कलाकारों के साथ मिलकर लोगों से शत प्रतिशत टीकाकरण का आह्वान किया। बाद में उन्‍होंने कलाकारों के दल को हरी झंडी दिखाकर टीकाकरण जागरूकता अभियान के लिए रवाना किया। ये दल गांव गांव जाकर नुक्‍कड़ नाटक के जरिये लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे।

टीकाकरण अभियान को लेकर राजनीतिक दल भी सक्रियता से अपनी भूमिका निभा रहे हैं। मंत्री श्री डंग अपने संक्षिप्‍त प्रवास के दौरान भाजपा जिला कार्यालय भी गए और वहां उन्‍होंने पार्टी पदाध्किारियों व कार्यकर्ताओं से कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु जिले में शत-प्रतिशत वेक्सीनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने का आह्वान किया। उन्‍होंने भाजपा मंडल अध्यक्षों, महामंत्रियों के साथ वार्ड पार्षदों को इसकी जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा कि वे अपने-अपने वार्ड में इसके लिए व्‍यापक प्रचार-प्रसार करते हुए लोगों को जागरूक करें ताकि लोग बिना किसी डर के टीका लगाने के लिए प्रेरित हों।