भोपाल/ राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी ने देश के जाने माने वनस्‍पति विज्ञानी और भोपाल स्थित मानसरोवर ग्लोबल विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. अरुण पांडेय को जैव विविधता सम्मान से सम्‍मानित किया है। डॉ. पांडेय को यह सम्‍मान प्रयागराज में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रदान किया गया ।

राष्‍ट्रीय विज्ञान अकादमी विशिष्ट वैज्ञानिकों को उनके द्वारा जैव विविधता के क्षेत्र में किए गए विशिष्ट कार्य के लिए यह सम्‍मान प्रदान करती है। डॉ. पांडेय को यह सम्मान उनके द्वारा जैव विविधता के संरक्षण एवं पादप वर्गीकरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रदान किया गया। उन्‍हें प्रशस्ति पत्र के साथ ही सम्‍मान निधि भी प्रदान की गई।

इस अवसर पर डॉ. पांडेय ने हिमालय में पाई जाने वाली वनस्पतियों की विविधता और संरक्षण के उपायों पर विस्तृत व्याख्यान दिया। उन्होंने विलुप्त हो रही पादप प्रजातियों पर विशेष ध्यान देने का आवाहन किया। औषधीय पौधों के अतिदोहन पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि आज पारम्परिक तथा ऊतक संवर्धन विधि द्वारा पौधे तैयार कर पुनः प्राकृतिक क्षेत्रों में पौधारोपण करने की सबसे अधिक जरूरत है। यह सम्‍मान प्राप्‍त करने पर मानसरोवर विश्‍वविद्यालय की चांसलर श्रीमती मंजुला तिवारी, प्रो-चांसलर इं. गौरव तिवारी ने डॉ. पांडेय को शुभकामनाएं और बधाई दी है।